क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी मांग उठाने से रोक दिया जाता है? – प्रियंका


नई दिल्ली । यूपी के किसानों को दिल्ली में प्रवेश से रोकने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने ट्वीट कर कहा, ‘क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी मांग उठाने से रोक दिया जाता है? भाजपा सरकार अपने प्रचार में तो किसानों की भलाई की बात करती फिरती है?’ प्रियंका गांधी ने अगले ट्वीट में लिखा, ‘जब उत्तर प्रदेश का किसान कहता है कि उन्हें गन्ने का बकाया चाहिए, कर्जमाफी और बिजली के दाम में कटौती चाहिए तो उन्हें बोलने क्यों नहीं दिया जाता है?’
ज्ञात रहे कि कृषि मंत्रालय के अधिकरियों के आश्वासन के बाद नेशनल हाईवे 24 पर चल रहे धरना प्रदर्शन को किसानों ने खत्म कर दिया है।
इससे पहले 11 किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने गया था। सरकार ने किसानों की 5 मांगों को मान लिया है। सरकार के मुताबिक अब किसान बीमा योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा। प्रदूषित नदियों की सफ़ाई के लिए विशेष टास्क फ़ोर्स बनाई जाएगी। 14 दिन के अंदर गन्ना किसानों का भुगतान किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा। किसानों पर धरना प्रदर्शन के कारण लगे मुकदमों को जल्द ख़त्म कराया जाएगा। इसके अलावा किसानों को गृहमंत्री और प्रधानमंत्री से भी मिलवाने का आश्वासन दिया गया है।