इन्दौर में लगेगा दुनियाभर के स्टुडेंट्स का महाकुंभ

इन्दौर । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस के मौके पर इन्दौर में दुनिया के 55 देशों के हजारों स्टुडेंट्स और प्रतिनिधि इकट्ठा होंगे। 3 से 8 अक्टूबर तक स्थानीय एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित विश्व के प्रतिष्ठित 51वें राउंड स्क्वेयर इंटरनेशनल कांफ्रेंस के दौरान भारत और विश्व के ख्यात वक्ता संबोधित करेंगे।
मेजबान एमरल्ड हाइट्स स्कूल के प्राचार्य सिद्धार्थ सिंह ने ईएमएस बताया कि राउंड स्क्वेयर इंटरनेशनल कांफ्रेंस विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में बेहद प्रतिष्ठित आयोजन माना जाता है। यह सम्मान की बात है कि इस आयोजन की मेजबानी इन्दौर को सौंपी गई है, जिससे विश्व के मानचित्र पर हमारा शहर छाएगा। यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म का 150वां वर्ष है और इस अवसर पर हो रहा वैष्विक आयोजन उन्हीं को समर्पित करते हुए अहिंसा और शांति का संदेश देने वाला होगा। आयोजन की थीम ‘सर्वोदय : द वर्ल्ड वी विश टू सी” है। ‘सर्वोदय” एक संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ होता है सभी का उत्थान। यही भारतीय संस्कृति और मेजबान एमरल्ड स्कूल की भी विचारधारा है। आयोजन में विश्व के 55 देशों के हजारों स्टूडेंट और अन्य प्रतिनिधि शामिल होंगे।
एमरल्ड हाइट्स के निदेशक मुक्तेश सिंह ने ईएमएस को बताया कि 2 अक्टूबर को विभिन्ना देशों के दल इन्दौर पहुंचेंगे और 8 अक्टूबर तक रहेंगे। इस दौरान चार छोटी और एक बड़ी कांफ्रेंस होगी। इस दौरान विश्वस्तरीय वक्ता संबोधित करेंगे, जिससे सभी देशों के बीच बौद्धिक और सांस्कृति संबंध मजबूत हों। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महसूस की जा रही समस्याओं पर चर्चा होगी और उनका हल तलाशने का प्रयास किया जाएगा। इस कांफ्रेंस का उद्देश्य युवाओं के बीच सकारात्मक सोच विकसिक करना है। विभिन्न सत्रों में राउंड स्क्वेयर डिस्कवरी फ्रेम वर्क को समझने और उसे लागू करने की दिशा में पहल की जाएगी।